Skip to main content

दार्जिलिंग किस राज्य में स्थित है | Darjeeling Kis Rajya Mein Hai

दार्जिलिंग  किस राज्य में स्थित है | Darjeeling Kis Rajya Mein Hai

जानेगे darjeeling kis rajya mein hai. दार्जिलिंग एक खुबसूरत जगह में से एक है इसके कारन ये पोस्ट्स आपको पूरी जरुर पढ़नी चाहिए।

दार्जिलिंग भारत का राज्य पश्चिम बंगाल में स्थित है। दार्जिलिंग हिमालय पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है। दार्जिलिंग का क्षेत्रफल 10.57 वर्ग किलोमीटर है और समुद्र तल से ऊँचाई 2,042 है।

यहाँ की मिट्टी  बलुआ पत्थर से बनी है। दार्जिलिंग क्षेत्र में खड़ी ढलान और ढीले टापू हैं, इसके कारन मानसून के दौरान लगातार भूस्खलन सामना हमेशा करना पड़ता है। कभी कभी यहाँ पर भूकंप का अनुभव किया गया है।

दार्जिलिंग चाय के कारन पुरे भारत में प्रसिद्ध शहर है। भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार दार्जिलिंग की जनसंख्या 132,016 है और साक्षरता दर 93.17 प्रतिशत है। शैव हिंदू धर्म और वज्रयान बौद्ध धर्म ये दार्जिलिंग 2 प्रमुख धर्म है। इसके अलावा, शहर में विविध जातीय लोग भी रहते है। 

दार्जिलिंग का जलवायु समशीतोष्ण है। वार्षिक औसत तापमान 14.9 °C तक होता है और औसत वार्षिक वर्षा 309.2 सेमी है। अधिक वर्षा हो जाये तो यहाँ पर भूस्खलन हो जाता है।
शहर पहाड़ पर होने के कारन ये बहुत ही खुसरत शहर है, शहर में अछे पर्यटन है। दार्जिलिंग में विदेशी पर्यटन की तादात बढ़ती जा रही है। दार्जिलिंग की अर्थव्यवस्था में पर्यटन और चाय उद्योग महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- बांदीपुर अभयारण्य किस राज्य में स्थित है
- सरदार सरोवर बांध किस राज्य में स्थित है
- कन्याकुमारी किस राज्य में स्थित है
- मनाली अभयारण्य किस राज्य में स्थित है

Comments