Skip to main content

चेन्नई की राजधानी क्या है और कहाँ है | Chennai Ki Rajdhani

चेन्नई की राजधानी क्या है और कहाँ है | Chennai Ki Rajdhani


जाने chennai ki rajdhani का नाम। कही लोग के मन सवाल होता है की राजधानी क्या हो सकती है। लेकिन हम आपका ये doubt clear करने वाले है।

चेन्नई की राजधानी नहीं है बल्कि चेन्नई खुद एक तमिलनाडु राज्य की राजधानी है। चेन्नई का पूर्व नाम मद्रास था। इसके कारन आज कही लोग चेन्नई को  मद्रास नाम से भी जानते है। उत्तरी पूर्वी तटीय क्षेत्र में चेन्नई शहर बसा है। चेन्नई भारत का चौथा सबसे बड़ा शहर बड़ा शहर है, ये भारत के 4 महानगरो में से एक है।

चेन्नई भारत का चौथा सबसे अधिक जनसँख्या वाला शहर भी है। चेन्नई दुनिया में 36 वां सबसे बड़ा शहर है। चेन्नई की जनसँख्या 2011 अनुसार 86,96,010 इतनी है। न्नई क्षेत्रफल 426 वर्ग किलोमीटर है। दक्षिण भारत का आर्थिक और शैक्षिक केंद्र है। चेन्नई की मुख्य भाषा तमिल है मगर यहाँ पे हिंदी और इंगलिश भी बोली जाती है।

चेन्नई शहर दक्षिण भारत के प्रमुख व्यवसाय केंद्र में से एक है। चेन्नई शहर में बहुत औद्योगिक क्षेत्र है. चेन्नई में खासकर कर रेल के डिब्बे तैयार करने के उद्योग,  दियासलाई, चमड़ा, डीजल इंजन, मोटरगाड़ी, साइकिल, सीमेन्ट आदि उद्योग है। इसके करा चेन्नई में बहुत रोजगार उपलब्ध है, यहाँ पर काम करने के लिए पुरे भारत से लोग आते है।

आज के टाइम चेन्नई शहर तमिलनाडु के आर्थिक विकास में बहुत बड़ा योगदान दे रहा है और अपना आधुनिक विकास बहुत तेजी से कर रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- गोवा की राजधानी
- अमेरिका की राजधानी
- आंध्र प्रदेश की राजधानी

हम उम्मीद करते है chennai ki rajdhani ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments