Skip to main content

ये है बिहार का सबसे लंबा पुल | Bihar Ka Sabse Lamba Pul

बिहार का सबसे लंबा पुल |  Bihar Ka Sabse Lamba Pul

जानेगे bihar ka sabse lamba pul का नाम. बिहार भारत का एक राज्य है। बिहार राज्य में बहुत सारे पुल देख सकते है, आज के वक्त सरकारी योजना के कारन बिहार में छोटे और बड़े पुलों की संख्या बढ़ गई है। यहाँ पर हम बिहार का सबसे लंबा पुल नाम जानने वाले है और उसके बारे में जानकारी भी पत्ता करेंगे।

बिहार का सबसे लंबा पुल :- महात्मा गाँधी सेतु

बिहार का सबसे लंबा पुल "महात्मा गाँधी सेतु" है। इसे गांधी सेतु या गंगा सेतु भी कहा जाता है। ये पुल उत्तर में दक्षिण में पटना से हाजीपुर को जोड़ता है और इसे गंगा नदी पर बनाया गया है। इसकी लंबाई 5,575 मीटर है। प्रधान मंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा इसका उद्घाटन मई 1982 में किया गया था।गैमन इंडिया लिमिटेड द्वारा महात्मा गाँधी सेतु पुल निर्माण किया गया।

पुल के प्रत्येक छोर पर 121.065 मीटर के 45 मध्यवर्ती स्पैन और प्रत्येक छोर पर 65.530 मीटर का फैलाव है। डेक आईआरसी क्लास 70 आर के लिए एक 7.5 मीटर चौड़े टू-लेन सड़क मार्ग के लिए प्रदान करता है।

इस मेगा ब्रिज के निर्माण के लिए कैंटिलीवर सेगमेंटल निर्माण विधि को अपनाया गया था। पुल के निर्माण में $ 180,000 का खर्च आया।

हाल के दिनों में, इस पुल पर से गुजरने वाले वाहनों की संख्या और नियमित रूप से संरचना को ओवरलोड करने के कारण पुल बड़े ट्रैफिक अराजकता और दुर्घटनाओं का बढ़ रही है। बिहार सरकार यातायात को आसान बनाने के लिए, इसके समानांतर दो पोंटून पुल बनाने की योजना बना रही है। गांधी सेतु से प्रतिदिन 12,000 पैदल यात्रियों के साथ 85,000 से अधिक वाहन गुजरते हैं।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें 

बिहार का सबसे छोटा जिला
बिहार का सबसे बड़ा गांव
बिहार की राजधानी
बिहार की प्रथम महिला मुख्यमंत्री
बिहार का राजकीय पशु

Comments