Skip to main content

बिहार का पुराना नाम क्या है | Bihar Ka Purana Naam


जानेगे bihar ka purana naam क्या है। बिहार भारत का एक राज्य है जो भारत के पूर्वी उत्तर में स्थित है। ये भारत का एक प्रमुख राज्य है और इसे बहुत प्राचीन राज्य है। यहाँ पर हम बिहार का पुराना नाम जानने वाले है और ये पुराना नाम बिहार को कैसे पड़ा ये भी जानेगे।

बिहार का पुराना नाम - Bihar Ka Purana Naam


बिहार का पुराना नाम :- मगध

बिहार का पुराना नाम मगध है। मगध साम्राज्य का निर्माण छठीं शताब्दी के ईसा पूर्व में हुआ था और उस वक्त मगध एक प्रमुख साम्रज्य था। राजवंश बृहद्रथ वंश मगध साम्रज्य पर शासन करने वाला पहला राजा था और साम्राज्य का उत्तराधिकारी जरासंध था।

सर्वप्रथम मगध साम्राज्य का उल्लेख अथर्ववेद मिला है,  लेकिन मगध साम्राज्य का उल्लेख ऋग्वेद में नहीं मिला है। भारत देश के पुराणों में और महाभारत  मगध साम्राज्य का उल्लेख किया गया है।

मगध साम्राज्य में बहुत पराक्रमी राजा हुए जो अनेक राजाओं को पराजित करते थे। इसमे से जरासंध एक पराक्रमी मगध साम्राज्य का पराक्रमी राजा था,  जिसने अनेक राजाओं को पराजित करके उनका भूभाग अपने साम्राज्य से जोड़ा। मगध साम्राज्य का एक कमजोर राजा भी था उसका नाम "रिपुंजय राजा" था।

मगध साम्राज्य का अंतिम सम्राट का नाम घनानंद था, घनानंद बहुत ही दृष्ट और असंतुष्ट राजा था। चन्द्रगुप्त मौर्य ने चाणक्य की मदद से युद्ध में घनानंद को हराकर मौर्य वंश साम्राज्य का निर्माण किया।

मगध साम्राज्य पर शासन करने वाले राजा के नाम हमने निचे बताये है।

1. बिम्बिसार
2. अजातशत्रु
3. उदायिन
4. शिशुनाग
5. उग्रसेन
6. पण्डुक
7. पण्डुगति
8. भूतपाल
9. गोविषानक
10. दशसिद्धक
11. कैवर्त
12. महापदमनंद
13. घनानंद

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमें कमेंट में जरुर बताये।

Comments