Skip to main content

ये है भूटान का राष्ट्रीय खेल | Bhutan Ka Rashtriya Khel

भूटान का राष्ट्रीय खेल | Bhutan Ka Rashtriya Khel

जानेगे bhutan ka rashtriya khel का नाम। दक्षिण एशिया में स्थित एक छोटा देश भूटान है। भारत और चीन एन दो देशो के बीच में स्थित है। भूटान को ड्रुग युल नाम से भी जाना जाता है। भूटान की राजधानी और सबसे बडा़ नगर थिम्फू है। क्षेत्रफल 47,000 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या 2007 जनगणना अनुसार 672,425 इतनी है।

यहाँ पर हम भूटान का राष्ट्रीय खेल का नाम जानने वाले है और उसके बारे जानकरी भी जानेगे जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित हो सकती है।

भूटान का राष्ट्रीय खेल :- तीरंदाजी

भूटान का राष्ट्रीय खेल तीरंदाजी है। 1971 में भूटान में तीरंदाजी को अपना राष्ट्रीय खेल बनाया था। धनुष का उपयोग करने की कला को तीरंदाजी कहा जाता है। तीरंदाजी में तीर को चलाने के लिए धनुष उपयोग किया जाता है। प्राचीन काल में इसका उपयोग शिकार करने के लिए और युद्ध करने के लिए किया जाता था। आज के समय में इसे प्रतिस्पर्धी खेल और मनोरंजक रूप में देखा जाता है।

पैलियोलिथिक या प्रारंभिक मेसोलिथिक काल में धनुष और बाण का आविष्कार हुआ होगा एसा इतिहास कर लोगो का मानना है। इसका मतलब धनुष और बाण का इतिहास 10,000-9000 ईसा पूर्व का है। भारत के प्राचीन रामायण और महाभारत में तीरंदाजी का उल्लेख किया गया है।

1840 के दशक में तीरंदाजी को मनोरंजन को आधुनिक खेल में बदलने की शुरवात हुई। first ग्रैंड नेशनल तीरंदाजी 1844 में यॉर्क आयोजित की गई थी। 19 वीं शताब्दी के अंत तक इसे पूरी दुनिया में खेला जाने लगा। 1900 पेरिस ओलंपिक एक खेल के रूप में तीरंदाजी को शामिल किया गया था। आज तीरंदाजी पूरी दुनिया का पसंददिता खेल में से एक है। 

संबंधित लेख जरूर पढ़ें  

- भूटान के प्रधानमंत्री
- भारत का राष्ट्रीय खेल
- बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल
- ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल

Comments