Skip to main content

भुवनेश्वर की राजधानी क्या है और कहाँ है | Bhubaneswar Ki Rajdhani

भुवनेश्वर की राजधानी क्या है और कहाँ है |  Bhubaneswar Ki Rajdhani

जानेगे Bhubaneswar Ki Rajdhani का नाम. हमें कमेंट के जरिये कही बार ये सवाल पूछा गया है की भुवनेश्वर की राजधानी क्या है। इसलिए हम आपका dout clear करने के लिए ये पोस्ट लिख रहे है। एस पोस्ट को पढ़कर आपको dout clear हो जायेगा।

हम आपको भुवनेश्वर शहर के बारे जानकारी भी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

भुवनेश्वर की कोई राजधानी नहीं है बल्कि भुवनेश्वर एक राजधानी शहर है। भुवनेश्वर ओडिशा राज्य की राजधानी शहर है। भुवनेश्‍वर शहर का नाम हिन्दू देवता शिव के नाम से पड़ा है। भुवनेश्वर बहुत खूबसूरत शहर है। इसके कारन लोग इसे भुवनेश्‍वर को पूर्व का काशी कहते है। भुवनेश्वर में विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर और प्रसिद्ध बौद्ध स्‍थल है।

प्राकृतिक सुंदरता के कारन भुवनेश्वर भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। उदयगिरि और खन्डगिरि,  राजा-रानी मंदिर, लिंगराज मंदिर, राज्‍य संग्रहालय और मुक्‍तेश्‍वर मंदिर ये कुछ अछे पर्यटन स्थल है।
भुवनेश्वर की जनसँख्या 2011 के अनुसार 837,321 इतनी है और क्षेत्रफल 135 वर्ग किलोमीटर इतना है। भुवनेश्वर शहर की समुद्र तल से ऊँचाई 33 मीटर है।

भुवनेश्‍वर शहर हिन्दू धर्म का प्राचीन शहर है। प्राचीन भुवनेश्‍वर में 7000 हिन्दू धर्म के मंदिर थे, लेकिन आज आज सिर्फ 600 हिन्दू धर्म के मंदिर ही बचे हैं।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- मध्य प्रदेश की राजधानी
- छत्तीसगढ़ की राजधानी
- उत्तराखंड की राजधानी

Comments