Skip to main content

भोपाल की राजधानी क्या है और कहाँ है | Bhopal Ki Rajdhani

भोपाल की राजधानी क्या है और कहाँ है | Bhopal Ki Rajdhani


जाने bhopal ki rajdhani का नाम. internet बहुत लोग सर्च करते है की भोपाल की राजधानी क्या है. इसलिए ये पोस्ट हम लिख रहे है. यहाँ पर हम आपका dout clear करने वाले है.

भोपाल की राजधानी क्या है और कहाँ है

भोपाल की राजधानी कोई नहीं है बल्कि भोपाल खुद एक राजधानी शहर है। भोपाल मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी है। मध्य प्रदेश भारत का महत्वपूर्ण राज्य में से एक है। 1 नवंबर, 1956 को मध्य प्रदेश राज्य की स्थापना हुई थी। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान एन 5 राज्यों से मध्य प्रदेश राज्य की सीमा मिलती है। मध्य प्रदेश से भोपाल 40 किलामीटर की दूरी पर स्थित है। मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा इन्दौर है। मध्य प्रदेश की जनसंख्या 2011 के अनुसार 7,26,26,809 इतनी है और क्षेत्रफल 3,08,252 वर्ग किलो मीटर है। इसकी राजभाषा हिंदी है। मध्य प्रदेश में ज़िलों की संख्या 52 है।

भोपाल एक महानगर शहर है यहाँ की जनसंख्या 2011 के अनुसार 18,83,381 इतनी है. भोपाल में करीब 56 % हिन्दू, 40% मुस्लिम हैं। भोपाल का नगर निगम का क्षेत्रफल २८९ वर्ग किलोमीटर है और पुरे जिले का क्षेत्रफल 631 वर्ग किलोमीटर है।

भोपाल मध्य प्रदेश का प्रमुख ओद्योगिक केंद्र मन जाता है। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र, भारतीय वन प्रबंधन संस्थान ये भोपाल में मौजूद है। ये एक प्रमुख शिक्षा का केंद्र भी है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- झारखंड की राजधानी
- महाराष्ट्र की राजधानी क्या है और कहाँ है
- असम की राजधानी क्या है और कहाँ है
- गुजरात की राजधानी
- आंध्र प्रदेश की राजधानी

Comments