Skip to main content

ये है भारत की सबसे लंबी नदी | Bharat Ki Sabse Lambi Nadi

भारत की सबसे लंम्बी नदी | Bharat Ki Sabse Lambi Nadi
क्या आपको bharat ki sabse lambi nadi पत्ता है? नहीं, तो कोई बात नहीं। मैं आपको यहाँ पर भारत की सबसे लंम्बी नदी बताने वाला हु। भारत में बहुत सारी नदिया है लेकिन bharat ki sabse badi nadi एक ही है। एस नदी को भारत की जीवन दानी भी कहा जाता है। ये नदी साल के 12 month बहती रहती है। मैं आपको एस नदी की पूरी information देने वाला हु। तो चलिए जानते है भारत की सबसे लंम्बी और सबसे बड़ी नदी कौनसी है।

Bharat Ki Sabse Lambi Nadi


Ganga – गंगा

गंगा bharat ki sabse lambi nadi है। गंगा भारत की सबसे important नदी है। गंगा नदी से भारत की लोंगो की भावनात्मक आस्था जुडी हुए है। गंगा नदी के किनारे बहुत ही धार्मिक स्थल है, उसमे से महत्वपूर्ण है पवित्र तीर्थस्थल, वाराणसी, हरिद्वार।

भारत के लोग गंगा नदी को देवी का रूप मानते है और इसे भारत में सबसे ज्यादा पवित्र नदी माना जाता है। कही लोंगो का एसा भी माना है की गंगा में स्नान करने से पापों का नाश भी हो जाता है। भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में गंगाजल को पवित्र माना जाता है।

भारत में इसकी लंम्बाई 2,071 की.मी है। ये भारत में बहते हुए आगे बांग्लादेश में प्रवेश करती है, भारत और बांग्लादेश में मिलाकर गंगा नदी की लंम्बाई 2,510 की.मी है। गंगा नदी का उगम उतराखण्ड के  गंगोत्री हिमनद में हुआ, आगे भारत से बहते हुए बांग्लादेश में जाती है और बंगाल की खाड़ी को मिलती है। गंगा नदी की गहराई करीब 100 फीट है।

गंगा नदी कृषि और पर्यटन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देती है। एक रिसर्च से पता चला है की गंगा नदी के जल में जीवाणुओं की संख्या काफी कम होती है। गंगा नदी की काफी उपनदियाँ भी है, गंगा नदी की मुख्य उपनदी यमुना है। इसके साथ ही सोन, महानंदा, महाकाली, करनाली, कोसी, गंडक, घाघरा ये सारी नदियाँ भी गंगा नदी की उपनदियाँ ही है।

गंगा नदी का धार्मिक महत्व है ही लेकिन गंगा नदी का आर्थिक महत्त्व भी बहुत important है। गंगा नदी के कारन बहुत बड़ी बड़ी मैदान का निर्माण हुआ है, एसे मैदान में खेती की जाती है। एन क्षत्रों में मुख्यत आलू, गेहू, तिलहन, दाल गन्ना, मिर्च, तिल, धान की खेती की जाती है। गंगा नदी में मत्स्य का business बहुत ही बड़ा है। गंगा में बहुत अलग अलग तरहके फिश पाए जाते है, गंगा में डालफिन भी पाए जाते है।

लेकिन मै आपको गंगा नदी की बुरी बात भी बताने वाला हु। आज हम ही लोग पवित्र और माँ समानं गंगा नदी को प्रदुषित करने का काम कर रहे है। हमें एसा कभी नहीं करना चाहिए, हमें गंगा नदी में प्रदुषण होने से बचाना है। उगम की जगह ये बहुत ही शुद्ध है लेकिन जैसे जैसे आगे बढ़ती है वैसे गंगा नदी प्रदूषित हो जाती है। india government ने भी इसे प्रदुषण से बचाने के लिए 2014 बजट में नमामि गंगे की योजना चालू की है।

आपको bharat ki sabse lambi nadi की information कैसी लगी ये मुझे कमेंट में जरुर बताये।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत की सबसे बड़ी मस्जिद
- भारत के प्रधानमंत्री
- भारत की खोज किसने की और कब की
- भारत का राष्‍ट्रीय फूल

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu Apply Online :- http://bit.ly/ghb78yu

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er

Apply Online :-http://bit.ly/rde32er