Skip to main content

भारत की खोज किसने की और कब की | Bharat Ki Khoj Kisne Ki

भारत की खोज किसने की और कब की | Bharat Ki Khoj Kisne Ki


आज जानेंगे bharat ki khoj kisne ki है। यहाँ पर बताया गया शख्स ने भारत की खोज 14 के दशक में की थी। ये शख्स यूरोपीय खोज युग का सबसे सफल खोजकर्ता है। ये शख्स तीन बार भारत आ गया था। यहाँ पर मैं आपको उस शख्स ने भारत को कैसे ढूंडा ये बताने वाला हु। तो चलिए जानते है bharat ki khoj kisne ki.

Bharat Ki Khoj Kisne Ki – इसने की भारत की खोज


Vasco Da Gama – वास्को द गामा 

 वास्को द गामा के बारे में सामान्य जानकारी

वास्को द गामा ने भारत की पहली खोज की। वो खोज करते time 3 बार भारत आज चूका था। वास्को द गामा का जन्म 1460 में पुर्तगाल में हुआ और मृत्यु दिसम्बर 24, 1524 को कोच्ची में हुई। वास्को द गामा एक नौसेना कमांडर था। वास्को द गामा पहली बार दक्षिण भारत में आया, जहा पर वो आया उस क्षेत्र का नाम केरला था। वो समुद्र रास्ते से भारत में आया था। वास्को द गामा का भारत आने का मुख्य reson था मसाले का व्यापार। वास्को द गामा भारत आने कारन अरब व्यापारी को मसाले व्यापार में बहुत बड़ा धक्का लगा। वास्को द गामा ने भारत में मसाले व्यापार करने के लिए बहुत बार युद्ध भी लढा। ज्यादातर युद्ध में वो सफल हो गया, क्यों की उसके पास अच्छी बंदूके थी, अच्छी तोपों थी।

वास्को द गामा की भारत में सफलता को देखकर हमारे देश में पुर्तगाल आये उसके बाद इंग्रज आये। ये सभी लोग भारत आने के बाद अपने व्यापार को तेजी से बढ़ाने लगे। वास्को द गामा ने bharat ki khoj करने के बाद भारत को बहुत फायदा भी हुआ और बहुत नुकसान भी झेलना पड़ा।

bharat ki khoj kisne ki ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमें कमेंट में जरुर बताये।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत के पडोशी देश
- भारत का सबसे बड़ा राज्य
- भारत का राष्‍ट्रीय फूल
- भारत का राष्ट्रीय पक्षी का नाम

Comments