Skip to main content

ये है भारत का सबसे ऊँचा पठार | Bharat Ka Sabse Uncha Pathar

Bharat Ka Sabse Uncha Pathar

जानेगे bharat ka sabse uncha pathar का नाम। भूमि पर पठार आस पास की जमींन से थोडा ऊँचा होता है। पुरे दुनिया में भूमि पर ३३% भाग में पठार स्थित है। पठार ऊपरी भाग सपाट और चौड़ा होता है। समुद्र तल से इसकी ऊँचाई 300 - 400 मीटर हो सकती है।

competitive exams और कॉलेज के general exam अक्सर ये सवाल पूछा जाता है। वैसे तो भारत में बहुत सारे पठार है इसमे से सबसे ऊँचा पठार नाम हम आपको बताने वाले है और उसके बारे जानकारी भी बताएँगे जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित हो सकती है।

Bharat Ka Sabse Uncha Pathar


भारत का सबसे ऊँचा पठार :- दक्कन का पठार (Deccan Plateau)


दक्कन का पठार भारत का सबसे ऊँचा पठार है. इसे अंग्रजी में Deccan Plateau नाम से जाना जाता है। दक्कन का पठार मुख्य भू - भाग दक्षिण भारत है। त्रिभुजाकार आकार में दक्कन का पठार स्थित है। दक्कन के पठार की उत्तर में ऊँचाई 100 मीटर है और दक्षिण में ऊँचाई 1,000 मीटर है। दक्षिणी भारत के आठ भारतीय राज्यों में दक्कन का पठार फैला हुआ है। पठार में 2 पर्वत माला है, सतपुड़ा और विंध्य पर्वतमाला।

इस क्षेत्र में बहुत कम वर्षा होती है। पठार का उत्तर-पश्चिमी भाग लावा प्रवाह या आग्नेय चट्टानों से बना है जिसे डेक्कन ट्रैप्स के नाम से जाना जाता है। डेक्कन पठार खनिजों और कीमती पत्थरों में बहुत समृद्ध है। कोयला, लौह अयस्क , अभ्रक, क्रोमाइट, अभ्रक और कीनाइट ये कुछ प्रमुख खनिज है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

Comments