Skip to main content

ये है भारत का सबसे बड़ा गांव | Bharat Ka Sabse Bada Gaon

भारत का सबसे बड़ा गांव | Bharat Ka Sabse Bada Gaon

जानेगे bharat ka sabse bada gaon का नाम। भारत एक विशाल दक्षिण एशियाई देश है जिसमें विविध इलाके हैं, हिमालय की चोटियों से लेकर हिंद महासागर के तट तक, उत्तर में, मुगल  साम्राज्य के स्थलों के साथ, में दिल्ली का लाल किला परिसर और विशाल जामा मस्जिद मस्जिद, साथ ही आगरा का प्रतिष्ठित ताजमहल मकबरा शामिल हैं।

भारत देश में बहुत सारे गाव है। 2011 की भारत की जनगणना के अनुसार, 68.84% भारतीय 640,867 विभिन्न गाँवों में रहते हैं। यहाँ पर हम भारत का सबसे बड़ा गाँव का नाम जानेगे और उस गाव के बारे में जानकारी भी हासिल करेंगे।  

भारत का सबसे बड़ा गाँव - Bharat Ka Sabse Bada Gaon


भारत का सबसे बड़ा गाँव :- गहमर

भारत का सबसे बड़ा गाँव “गहमर” है. गहमर भारत का एक गांव है, जो उत्तर प्रदेश राज्य में गाजीपुर जिले में गंगा नदी के पास स्थित है। गाँव गाजीपुर से 38 किमी दूर है। गहमर में पटना और मुगलसराय जंक्शन रेलवे स्टेशन से जुड़ा एक रेलवे स्टेशन है।

गाँव में 2 डाकघर हैं, और एक पंचायत भवन, भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं के साथ-साथ भारतीय स्टेट बैंक की एटीएम सुविधा भी है। 2011 की जनगणना में बताया गया है कि गाँव की जनसंख्या 25,994 है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत का सबस बड़ा राज्य
- भारत के प्रथम प्रधानमंत्री
- भारत की राष्ट्रीय मिठाई
- भारत का हिंदुस्तान नाम किसने रखा
- भारत के प्रथम राष्ट्रपति
- भारत के पडोशी देश

हम उम्मीद करते है Bharat Ka Sabse Bada Gaon ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments