Skip to main content

ये है भारत का राष्‍ट्रीय फूल | Bharat Ka Rashtriya Phool

Bharat Ka Rashtriya Phool

जानेगे bharat ka rashtriya phool  का नाम। भारत देश में बहुत सारे खुबसूरत फूल की प्रजातीय है। यहाँ पर हम आपको भारत का राष्‍ट्रीय फूल का नाम और इसके बारे में जानकारी देंगे जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होगी। 

भारत का राष्‍ट्रीय फूल - Bharat Ka Rashtriya Phool


भारत का राष्‍ट्रीय फूल :- कमल

भारत का राष्‍ट्रीय फूल कमल है। कमल भारत देश के हर जगह देखने को मिलते है।

भारत का राष्‍ट्रीय फूल कमल क्यों बनाया गया?

ये फूल दिखने में बहुत ही खुबसूरत होते है। भारत की हिन्दू धर्म में इसे बहुत ही पवित्र मन गया है। कमल ये फूल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया के लोगो को बहुत ही पसंद है। पुरे भारत देश के लोग इसे पवित्र फूल के रूप में मानते है और इसका उपयोग पूजा पाठ में किया जाता है, इसके कारन कमल को भारत का राष्ट्रीय फूल बनाया गया।

कमल फूल के बारे में अधिक जानकारी आप निचे पढ़ सकते है।

कमल फूल के बारे में जानकारी

कमल का "Nelumbian nucifera" ये वानस्पतिक नाम है। भारत देश के संस्कृत भाषा में कमल फूल के कही नाम बताये गए है। अरविंद, नलिन,  तामरस, सरसीरुह, वारिज, पंकरुह, पद्म, कुवलय, अब्ज, आदि ये कमल के कुछ प्रमुख संस्कृत भाषा के नाम है। नीलोफ़र ये इसका फारसी नाम है और वाटर-लिली ये इसका चाइनीज़ नाम है। सैक्रेड लोटस और इंडियन लोटस इसे अंग्रेजी में कहा जाता है।

कमल फूल वनस्पति जगत सबसे खुबसूरत फूल है। भारत में या पूरी दुनिया में आप कमल फूल को रूखे हुए पानी में और दलदली भाग देख सकते है। ज्यादातर कमल का रंग सफेद या गुलाबी ही होता है, लेकिन कमल अलग अलग रंग प्रजातियाँ भी है। आज कल दुनिया में नीले रंग के कमल भी देखे जाते है। कमल गोल, ढाल जैसे पत्ते कमल फूल की खूबसूरती को और भी बढ़ाते है।

कमल के पौधे 2 दो प्रमुख प्रजातियाँ हैं, लेकिन इसके अलावा भिन्न-भिन्न प्रजातियाँ के फूल आप पूरी दुनिया में देख सकते है। कमल के फूल के पत्ते 7-8 फूट लम्बे होते है और फूल का व्यास 15-16  इंच होता है।

कमल के फूल का सांस्कृतिक महत्व है। भारत देश के हिन्दू धर्म इसे बहुत ही पवित्र माना गया है और कमल के फूल का उल्लेख भारत के पुराणों किया गया है। हिन्दू धर्म के अलावा जैन और बौद्ध धर्मों में भी इसका सांस्कृतिक महत्व है। विष्णु की नाभि से कमल के फूल उत्पन्न हुआ था एसा भारत की पौराणिक गाथाओं में बताया गया है।

कमल के फूल बहुत सारे कमल के औषधि उपयोग है। कमल के फूल उपयोग खासकर यूनानी औषधियाँ, एलोपैथिक और आयुर्वेदिक में किया जाता है। कमल के हर भाग का उपयोग भिन्न-भिन्न औषधियाँ बनाने के लिए किया जाता है। कमल के फूल का उपयोग चर्म रोग, हार्ट अटैक, खुनी बवासीर, उल्टी, अनचाहा वीर्यपात बालों को काला करना में किया जाता है। कमल के फूलों का उपयोग पूजा करने के लिए किया जाता है।

bharat ka rashtriya phool  ये पोस्ट आपको कैसा लगा ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu Apply Online :- http://bit.ly/ghb78yu

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er

Apply Online :-http://bit.ly/rde32er