Skip to main content

ये है भारत का राष्ट्रिय पशु | Bharat Ka Rashtriya Pashu

भारत का राष्ट्रिय पशु | Bharat Ka Rashtriya Pashu

जानेगे bharat ka rashtriya pashu का नाम क्या है। भारत में बहुत पशु है। लेकिन यहाँ पर हम आपको भारत के राष्ट्रिय पशु के बारे में बताएँग। राष्ट्रिय पशु के बारे में कुछ जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

Bharat Ka Rashtriya Pashu - ये है भारत का राष्ट्रिय पशु


भारत का राष्ट्रिय पशु – बाघ

भारत का राष्ट्रिय पशु बाघ है। इसे भारत का राष्ट्रिय पशु 1973 में बनाया गया। बाघ जंगल में रहता है। ये एक मांसाहारी प्राणी है। भारत के लोग इसे जंगल का राजा कहते है।  बाघ को अंग्रेजी में tiger कहा जाता है।

बाघ जंगल में रहता है. ये एक मांसाहारी प्राणी है। भारत के लोग इसे जंगल का रजा कहते है। एशिया में सभी जगह पर बाघ देखा जाता है। भूटान, कोरिया, भारत, नेपाल और अफगानिस्तान एन देशो में बाघ अधिक मात्रा में रहते है। इसके शरीर पर काले रंग की पट्टी देखी जाती है और शरीर का रंग लाल और पीले रंग का मिश्रण होता है। एशिया बाघ 10-13 फुट लम्बे होते है। वजन करीब 250-300 किलो तक होता है। भारत का बंगाल बाघ बहुत आकर्षित दिखता है और इन्हे दलदली क्षेत्र में रहना पसंद है।

बाघ के अलग अलग नाम है, सुमात्रा का बाघ, साइबेरियाई बाघ, सफ़ेद बाघ, बंगाल का बाघ ये कुछ बाघ के प्रमुख नाम है। पुरे भारत में बाघ पाए जाते है। भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में बाघ एक संकटग्रस्त प्राणी है। भारत में बाघ घास के मैदान, वन और दलदली क्षेत्र रहना पसंद करते है।

बाघ मांसाहारी होने के कारन, इनका मुख्य आहार जंगली भैंसे,  हिरण, गौर, चीतल, जंगली सुअर आदि. बाघ बहुत तेज दौड़ता है, लेकिन 10 में से 8 बार शिकार करने में असफल होता है। आज भारत सरकार बाघ को बचाने के लिए बहुत सारे अभियान चला रही है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत का राष्ट्रीय पेड़
- भारत की राष्ट्रीय मिठाई
- भारत का राष्ट्रीय फल
- भारत का राष्ट्रीय चिन्ह
- भारत का राष्‍ट्रीय फूल
- भारत का राष्ट्रीय पक्षी

हम उम्मीद करते है bharat ka rashtriya pashu ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा. ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना.

Comments