Skip to main content

भारत का राष्ट्रीय खेल कौनसा है | Bharat Ka Rashtriya Khel

भारत का राष्ट्रीय खेल | Bharat Ka Rashtriya Khel

जानेगे bharat ka rashtriya khel का नाम। एशिया महाद्वीप में दक्षिण भाग में भारत देश स्तिथ है। भारत देश को कही नाम है, जैसे की हिंदुस्तान,सिंधु, इंडिया आदि। भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है और भारत की जनसंख्या दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी जनसंख्या है।

दुनिया का भारत देश प्रमुख आर्थिक शहर भी है। भारत देश में हिन्दू धर्म सबसे बड़ा धर्म है और दूसरा सबसे बड़ा धर्म इस्लाम है। भारत की जनसंख्या 2016 अनुसार 127 करोड़ है और क्षेत्रफल 3287590 वर्ग किलोमीटर है।

भारत में बहुत सारे खेल खेले जाते है। भारत में सबसे ज्यादा क्रिकेट खेल को खेला जाता है। कही लोगो को ये भी लगता है की भारत का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट ही होगा, लेकिन एसा नहीं है। हां आपको यहाँ पर भारत का राष्ट्रीय खेल नाम और उसके बारे में जानकारी देंने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

Bharat Ka Rashtriya Khel Kya Hai


भारत का राष्ट्रीय खेल – हॉकी

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। 1928 में हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल बना दिया गया। हॉकी में 11 खिलाड़ि होते है और दो विरोधी टीमों द्वारा खेला जाता है। हॉकी खेलने के लिए घुमावदार स्टिक का उपयोग किया जाता है। छोटी और कठिन गेंद को हिट करने में ये घुमावदार स्टिक बहुत हेल्प करती है।

हॉकी को बर्फ में भी खेला जाता है, इसे फील्ड हॉकी कहा जाता है। हॉकी सबसे प्राचीन खेलो में से एक है. हॉकी की शुरवात हड़बड़ी और झिड़की खेलो से हुई।
19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में हॉकी को खेला जाने लगा। एसा कहा जाता है की ब्रिटिश सेना ने खेल को पूरी दुनिया फ़ैला दिया, ब्रिटिश सेना ने हॉकी खेल को भारत और सुदूर पूर्व में फैला दिया। हॉकी की फर्स्ट अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 1895 में शुरू हुई गयी थी।

हॉकी विश्व कप की शुरवात 1971 में शुरू हो गयी और बाद में इसे एशियाई कप , एशियाई खेल , यूरोपीय कप में खेला जाने लगा। हॉकी को अब पुरुष और महिला दोनों भी खेलते है।

भारत में हॉकी खेल

पहली बार प्रतिस्पर्धा करने वाली भारतीय टीम ने पाँच मैचों में स्वर्ण पदक जीता था। पहली बार हॉकी खेल के उपर भारत का वर्चस्व था।

भारत की हॉकी टीम अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ का हिस्सा बनने वाली पहली गैर यूरोपीय टीम थी। 1928 में में इंडिया ने पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता। 1960 तक भारतीय हॉकी टीम ने अपना वर्चस्व कायम रखा, 1960 तक भारत ने लगातार  लगातार छह स्वर्ण पदक जीते।

एशियाई खेलों में भी भारत ने हॉकी खेल के उपर अपना वर्चस्व रहा है। एशियाई खेलों में 3 बार स्वर्ण पदक जीता है। अभी तक हॉकी विश्व कप में भारत ने 8 बार स्वर्ण पदक जीता है।

आज भारत सरकार हॉकी खेल को भारत में बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे योजना ला रही है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- भारत का राष्‍ट्रीय फूल
- भारत का राष्ट्रीय चिन्ह
- भारत का राष्ट्रीय पक्षी
- भारत की राष्ट्रीय मिठाई
- भारत का राष्ट्रीय पेड़
- भारत का राष्ट्रिय पशु

हम उम्मीद करते है bharat ka rashtriya khel ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments