Skip to main content

बंगलौर की राजधानी क्या है और कहाँ है | Bangalore Ki Rajdhani

बंगलौर की राजधानी क्या है और कहाँ है | Bangalore Ki Rajdhani

जाने Bangalore ki rajdhani का नाम। हर किसी के मन में सवाल और confusion होता है की बंगलौर की राजधानी क्या हो सकती है। आपको यहाँ एस सवाल का answer मिलने वाला है।

हम आपको बतादे की बंगलौर की कोई राजधानी नहीं है बल्कि बंगलौर कर्नाटक राज्य की राजधानी शहर है। कर्नाटक का सबसे बड़ा शहर भी बेंगलुरु है। इसे बेंगलुरु भी कहते है। बंगलौर को भारत और पूरी दुनिया में "electronic city" से जाना जाता है। बंगलौर शहर दक्षिण दक्कन के पठारीय में स्थित है। आधुनिक बंगलौर की स्थापना सन 1537 में हुई थी और विजयनगर साम्राज्य ने इसकी स्थापना की थी।

बंगलौर भारत का पांचवा सबसे बड़ा शहर है और जनसंख्या के मामले में तीसरा सबसे बड़ा शहर है। बंगलौर की जनसंख्या 2011 अनुसार 84,99,399 इतनी है। समुद्र तल से इसकी ऊँचाई 920 मीटर है। बंगलौर शहर पूरी दुनिया का प्रमुख प्रौद्योगिकी केंद्रों में से एक है। टेक्नोलॉजी सर्विस उद्योगों में बंगलौर शहर पूरी विश्व में 4 स्थान पर है। बंगलौर भारत का प्रमुख आर्थिक केंद्र है। बंगलौर शहर की अर्थव्यवस्था 47.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. बंगलौर को इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी से जाना जाता है, यहाँ पर बहुत बड़े बड़े सॉफ्टवेयर कंपनियों के मुख्यालय है।

बंगलौर भारत देश का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है। विदेश और पुरे भारत से बंगलौर को घुमने के लिए लोक आते है। टीपू पैलेस, इस्कोन मंदिर, बसवनगुडी बुल टेम्पल, शिव मूर्ति (मूर्ति 65 मीटर ऊँची है), कब्बन पार्क, लाल बाग, विधान सौधा, बंगलूरू पैलेस, बन्नरघट्टा बायोलाँजिकल पार्क, गवी गंगादरश्रवरा मंदिर, नेहरू प्लैनेटेरियम, गांधी भवन, दरगाह हजरत तवक्कल मस्तान एसे बहुत सारे अछे पर्यटन स्थल है। बंगलौर में बहुत अरे पार्क है। बंगलौर में आपको हर जगह झील और पार्क देखने को मिलेंगे।

आज बंगलौर शहर भारत का सबसे आधुनिक शहर है और अपना आर्थिक और आधुनिक विकास बहुत तेजी से कर रहा है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- बैंगलोर का सबसे बड़ा हॉस्पिटल
- असम की राजधानी क्या है और कहाँ है 
- राजस्थान की राजधानी क्या है और कहाँ है
- अरुणाचल प्रदेश की राजधानी

Comments