Skip to main content

ये है एशिया का सबसे छोटा देश | Asia Ka Sabse Chota Desh

एशिया का सबसे छोटा देश |  Asia Ka Sabse Chota Desh

जानेगे asia ka sabse chota desh का नाम। general knowledge exam ये सवाल अक्सर पूछा जाता है, एशिया का सबसे का नाम बताये? यहाँ पर हम आपको एशिया का सबसे छोटा देश नाम और उसके बारे में जानकारी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

Asia Ka Sabse Chota Desh


क्षेत्रफल के दृष्टी एशिया का सबसे छोटा देश


एशिया का क्षेत्रफल के दृष्टी सबसे छोटा देश मालदीव है। मालदीव हिंद महासागर एक द्वीप का समूह है जिसे जिसे मालदीव द्वीप समूह भी कहा जाता है। 1,200 छोटे प्रवाल द्वीप से मालदीव देश बना है। 820 किमी उत्तर से दक्षिण और 130 किमी पूर्व से पश्चिम तक फैला हुआ है। मालदीव देश भारत से 600 किमी है और  श्रीलंका से लगभग 645 किमी दूर है।

मालदीव राजधानी और सबसे बड़ा शहर माले है। यहाँ के निवासी को मालदीवी कहा जाता है जो इस्लाम धर्म के लोग रहते है। मालदीव की जनसंख्या 2016 के अनुसार 427,756 इतनी हो और क्षेत्रफल 298 वर्ग किलोमीटर है। मालदीव की आधिकारिक भाषा धीवी है इसे मालदीवियन भी कहा जाता है। इसके अलावा यहाँ पर अरबी, हिंदी और अंग्रेजी भाषा बोली जाती है।

सभी द्वीप समुद्र तल से सिर्फ 6 फीट ऊँचे है। मालदीव का औसत वार्षिक तापमान 24 से 30 ° C रहता है। मालदीव में समुद्र तट होने के कारन लैगून और नारियल के पेड़ यहाँ पर अधिक मात्रा देखनो को मिलते है. समुद्रों होने के कारन मछली का होना लाजिमी है। मालदीव के लोग अपने भोजन में समुद्री कछुए और मछली को शामिल करते है।

मालदीव दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है। यहाँ के प्रमुख व्यवसाय पर्यटन, नाव निर्माण, मछली पकड़ना, नाव की मरम्मत करना है। मालदीव में पकड़ी गयी अधिकांश मछली निर्यात के लिए विदेशी कंपनियों को बेची जाती है।

मालदीव आज पर्यटन अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है। Maamigili,माले, अडू एटोल, अडू शहर, Maafushi और Hithadhoo ये कुछ अछे पर्यटन स्थल है।
आज मालदीव देश छोटा होने के बावजूद अपना आर्थिक और आधुनिक विकास बहुत तेजी से कर रहा है।

जनसंख्या के दृष्टी से एशिया सबसे छोटा देश


जनसंख्या के दृष्टी से एशिया सबसे छोटा देश "सिंगापुर" है.  सिंगापुर की जनसंख्या 5,784,843 लाख है और क्षेत्रफल 710.2 वर्ग किलोमीटर है. सिंगापुर पूरी दुनिया में प्रमुख बंदरगाहों में से एक है.


संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- एशिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटल
- एशिया का सबसे बड़ा गांव

Comments

Popular posts from this blog

डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020

  डी मार्ट में निकली बम्पर भर्ती 2020 आवेदन करे :- http://bit.ly/ghb78yu Apply Online :- http://bit.ly/ghb78yu

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :- http://bit.ly/hty68yt

Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती 2020 में योग्यता :- 8 पास / 10 पास / 12 पास वेतन : 35 हजार महिना आवेदनकरे :- http://bit.ly/rde32er

Apply Online :-http://bit.ly/rde32er