Skip to main content

ये है आंध्र प्रदेश का राजकीय पशु | Andhra Pradesh Ka Rajkiya Pashu

आंध्र प्रदेश का राजकीय पशु | Andhra Pradesh Ka Rajkiya Pashu


जानेगे andhra pradesh ka rajkiya pashu का नाम क्या है। आंध्र प्रदेश भारत का राज्य है जो दक्षिण भारत में स्थित है। आंध्र प्रदेश में बहुत प्रजातिके पशु देखे जाते है।

यहाँ पर हम आपको आंध्र प्रदेश का राजकीय पशु का नाम बताने वाले है और उसके बारे में जानकारी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

Andhra Pradesh Ka Rajkiya Pashu


आंध्र प्रदेश का राजकीय पशु - काला हिरन (Blackbuck)

आंध्र प्रदेश का राजकीय पशु काला हिरन है। इसे अंग्रजी में Blackbuck कहा जाता है। काला हिरन भारत देश के साथ साथ पाकिस्तान और नेपाल में भी देखा जाता है। काला हिरन भारत में घास के मैदानों और जंगलों देख सकते है। इसे कृष्णमृग नाम से भी जाना जाता है।  

काला हिरन बहुसिंगा की प्रजाति से है जो एसी इकलौती जीवित प्रजाति है। काला हिरन के सिंग 50- 61 सेमी ऊँचे होते है। ये सिंग वी-आकार होते है और सर्पिल रूप से मुड़ जाते है। काला हिरन का वजन 34-45 किलोग्राम होता है और 74-88 सेमी तक लंबा होता है। मादाएं थोड़ी छोटी होती है।


ये भी जाने :- आंध्र प्रदेश की राजधानी

आंध्र प्रदेश में काला हिरन

काला हिरन आज लुप्त होने के कगार पर खड़ा है। आंध्र प्रदेश  इसे जीने के लिए समस्या का सामना करना पद रहा है। अपने भोजन की आवश्यकता को पूरा कर काला हिरन को असुरक्षित क्षेत्रों में जाना पड़ता है इसके कारन इसके जान को खतरे में पड़ जाती है। इसको बचाने के भारत और आंध्र प्रदेश प्रयास कर रहे है। काला हिरन को आंध्र प्रदेश सम्मान दिया जाता है।

हम उम्मीद करते है andhra pradesh ka rajkiya pashu ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments