Skip to main content

अमेरिका की खोज किसने की और कब की | America Ki Khoj Kisne Ki

अमेरिका की खोज किसने की और कब की | America Ki Khoj Kisne Ki


जानेगे america ki khoj kisne ki और उसका नाम। अमेरिका दुनिया का एक प्रमुख देश है। अमेरिका को संयुक्त राज्य नाम से भी जाना जाता है। इसे अंग्रजी में United States भी कहा जाता है। अमेरिका के पाँच प्रमुख स्व-शासनीय क्षेत्र है और अमेरिका में 50 राज्य है। अमेरिका दुनिया का सबसे विकसित देश है। सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के कारन ये अपना आर्थिक और आधुनिक विकास बहुत तेजी से कर रहा है। अमेरिका की औद्योगिक अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अमेरिका का सबसे बड़ा नगर न्यूयॉर्क नगर है जो दुनिया एक प्रमुख 10 शहर में से एक है। अमेरिका में ईसाई धर्म के लोग रहते है। अमेरिका की जनसंख्या 2018 के अनुसार 327,167,434 इतनी है और क्षेत्रफल 3,796,742 वर्ग किलो मीटर है।

यहाँ पर हम आपको america ki khoj kisne ki थी ये बताने वाले है। आपको ये भी बताने वाले है की अमेरिका की खोज किस साल में हुई थी और कैसे हुई थी। अमेरिका की खोज किसने की थी ये आर्टिकल थोडा लम्बा होगा लेकिन आप इसे पूरा पढ़े आपकी general knowledge में थोड़ी हेल्प होगी।

America Ki Khoj Kisne Ki - इसने की अमेरिका की खोज


इसने की अमेरिका की खोज - क्रिस्टोफर कोलंबस (Christopher Columbus)

अमेरिका की खोज  क्रिस्टोफर कोलंबस की थी.

अमेरीका महाद्वीप ढूढ़ने का श्रेय क्रिस्टोफर कोलंबस को जाता है। कोलंबस भारत और आशिया खंड ढूंढने के लिए निकला था, लेकिन गलतीसे वो अमेरिका के में पहुच गया। कोलंबस के क्रांतिकारी शोध के कारन एस दुनिया उस टाइम एक नया खंड मिल गया। क्रिस्टोफर कोलंबस का जन्म जिनोआ में 1451 में हुआ. दो भाई थे और पिताजी का बिजनेस था उनके बिजनेस में कोलंबस हेल्प करते थे। कोलंबस को समुंदर का आकर्षण पहले से था.कोलंबस ने बचपन से ओने जीवन नौकायन का ज्ञान प्राप्त करना शुरू किया था। नौकायन का ज्ञान प्राप्त होने के कारन इसका फायदा इन्हे अमेरीका महाद्वीप ढूढ़ने और अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए हुआ।

ये भी जाने :- अमेरिका की राजधानी

3 ऑगस्ट 1492 को कोलंबस ने व्यापार के लिए नयी जगह ढूढ़ने के लिए पहिला अभियान शुरू किया। पहले तो कोलंबस अफ्रीका और एशिया में व्यापार करने लिए नया रास्ता ढूढ़ना चाहते थे। पश्चिम दिशा में जायेंगे तो हमें भारत में जाने के रास्ता मिलेगा, लेकिन वो भारत जाने की जगह एक नयी जगह पर आ गए।

एस अभियान शुरू किया तब इनके पास 3 जहाज थे, उनका नाम पिंटा, निना और सांता मारिया और जहाजो पर 90 अधिक नाविक थे। 2 महीने तक ये समुद्र में चक्कर काटते रहे लेकिन इन्हे कोई भी नयी जगह नहीं मिली। सभी लोग जो क्रिस्टोफर कोलंबस साथ थे वो परेशान होने लगे। 12 अक्तुबर को 1492 कोलंबस एक जमीन दिख गयी। कोलंबस ने अपने पैर नए जमीन पर रखे और नए जमीन का नाम सॅन साल्वादोर दिया बाद में इसका नाम अमेरिका रखा गया।

कोलंबस ने अपने जीवन में 4 अभियान किये। चारो ही अभियान में वो सफल रहा था। अपने जीवन कोलंबस ने बहुत मेहनत की थी, कोलंबस ने अपने जीवन का ज्यादा वक्त समुद्र में बिताया था। बहुत अलग मौसम में जीवन अपने जीवन व्यतित किया था, इसके चलते इनको संधिवात की बीमारी हो गयी 20 मई 1506 को उनकी मौत हुई। लेकिन कोलंबस ने अमेरिका महाद्वीप के कारन अपना नाम इतिहास में दर्ज कर लिया।

America Ki Khoj Kisne Ki ये आर्टिकल आपको कैसे लगा ये हमें कमेंट में जरुर बताना।


संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- अमेरिका के राष्ट्रपति

Comments