Skip to main content

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की स्थापना किसने की थी | Allahabad Vishwavidyalaya Ki Sthapna Kisne Ki Thi

Allahabad Vishwavidyalaya Ki Sthapna Kisne Ki Thi

जानेगे allahabad vishwavidyalaya ki sthapna kisne ki thi. इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुरे भारत देश में एक प्रसिद्ध और प्रमुख विश्वविद्यालय है। हम आपको इलाहाबाद विश्वविद्यालय की सामान्य जानकारी भी बताएँगे जो आपके के लिए हेल्प फुल साबित होगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की स्थापना किसने की :- विलियम मुइर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की स्थापना विलियम मुइर ने की थी। विलियम मुइर 1976 में उत्तर-पश्चिमी प्रांतों के उपराज्यपाल, उस वक्त प्रयागराज में एक नया केंद्रीय विश्वविद्यालय open करने की योजना बनायीं। 23 सितंबर 1887 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी।

विलियम मुइर कौन है


सर विलियम मुइर भारत में इंग्रज सरकार के एक प्रसिद्ध वक्ती थे। विलियम मुइर एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के प्रधानाचार्य, भारत के उत्तर-पश्चिम प्रांत के लेफ्टिनेंट गवर्नर रह चुके है। इनका जन्म 27 अप्रैल 1819 में हुआ। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की निर्माण में विलियम मुइर का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

ओरिएंटलिस्ट और इस्लाम में विलियम मुइर एक विद्वान थे। 1888 में उन्होंने द अर्ली कैलीपेट एंड राइज ऑफ़ इस्लाम पर कैम्ब्रिज में रेडे व्याख्यान दिया जो बहुत प्रसिद्ध हुआ था। विलियम मुइर का education में बहुत लगाव था. सर विलियम मुइर मुर्त्यु 11 जुलाई 1905 में हुए। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कारन आज वो बहुत लोगो के याद में है।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- उत्तर प्रदेश की सबसे लंबी नदी
- उत्तर प्रदेश की भाषा क्या है
- जाने उत्तर प्रदेश में मंडल की संख्या

Comments