Skip to main content

अफ्रीका की राजधानी क्या है | Africa Ki Rajdhani Kya Hai

Africa Ki Rajdhani Kya Hai

जानेगे africa ki rajdhani का नाम। हमें कमेंट के जरिये कही बार ये सवाल पूछा गया है की अफ्रीका की राजधानी क्या है। कही लोग इंटरनेट पर सर्च करते है की africa ki rajdhani क्या है। इसलिए हम आपका dout clear करने के लिए ये पोस्ट लिख रहे है। अफ्रीका के बारे जानकारी भी देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

Africa Ki Rajdhani Kya Hai - अफ्रीका की राजधानी


अफ्रीका का की कोई राजधानी नहीं है बल्कि अफ्रीका बड़ा महाद्वीप है। एशिया के बाद 2 रा सबसे बड़ा महाद्वीप है। इसी महाद्वीप पर पहले मानव का जन्म हुआ था एसे कही इतिहासकारों कहना है। सबसे लम्बी नदी नील भी अफ्रीका महाद्वीप पर ही है। अफ्रीका दक्षिण गोलार्ध और उत्तर गोलार्ध में पूरी तरह से स्थित है। भूमध्य रेखा अफ्रीका महाद्वीप के बीच से गुजरते है।

अफ्रीका की जनसँख्या 92,20,11,000 इतनी है और क्षेत्रफल 3,02,21,532 वर्ग किलोमीटर है। अफ्रीका में देश की संख्या 54 है। अफ्रीका में ज्यादा इस्लाम धर्म के लोग रहते है। अफ्रीका में 52% इस्लाम धरम के लोग है। अफ्रीका में करीब 2000 से अधिक भाषाए बोली जाती है। सहारा जो दुनिया का सबसे बड़ा मारुस्थल है वो अफ्रीका में ही है।

अफ्रीका दुनिया का सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है। अफ्रीका महाद्वीप पर सबसे ज्यादा जंगल क्षेत्र है, इसके कारन यहाँ पर बहुत सारे विदेश से लोग घूमने के लिए आते है। क्रूगर नेशनल पार्क, टेबल माउंटेन, रॉबेन द्वीप, ड्रैकेंसबर्ग, माउंट किलिमंजारो, विक्टोरिया एंड अल्फ्रेड वॉटरफ्रंट, विक्टोरिया जल प्रपात, सेरेंगेटी, कलगादी ट्रांसफ्रंटियर पार्क, ओकावांगो डेल्टा, वोओट्ररेकर स्मारक, रोबबर्ग नेचर रिजर्व एसे बहुत सारे अच्छे पर्यटन स्थल है।

अफ्रीका का के एसे कही भूभाग अभी भी अविकसित और दरिद्र है। अफ्रीका में तकनीक विकास की बहुत कमी है। लेकिन आज के टाइम अफ्रीका महाद्वीप अपने विकास की और धीरे धीरे बढ़ रहा है और अपना आर्थिक और आधुनिक विकास बहुत तेजी से कर रहा है।

हम उम्मीद करते है africa ki rajdhani ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। ये आर्टिकल जरुए अपने दोस्तों को शेअर करे और हमें कमेंट जरुर करना।

Comments