Skip to main content

ये है उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति 2019 | Uttar Korea Ke Rashtrapati Kaun Hai

Uttar Korea Ke Rashtrapati Kaun Hai

जानेगे uttar korea ke rashtrapati kaun hai. उत्तर कोरिया एशिया महादीप पर स्थित एक देश है, जो कोरिया प्रायद्वीप के उत्तर में है। प्योंगयांग उत्तर कोरिया की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है, इसके अलावा हमहूंग, चोंगजिन, वॉनसन यहाँ की प्रमुख शहर है। ये एक तानाशाही देश है, तानाशाही देश होने के कारन यहाँ लोगो के उपर बहुत सारे अत्याचार किये जाते है। तानाशाही के कारन लोगो का विकास रुखा हुआ है और देश की अर्थव्यवस्था भी कम है।  

देश की राजभाषा कोरियाई भाषा है और यहाँ के निवासी लोगो को उत्तरी कोरियाई कहा जाता है। उत्तर  कोरिया का क्षेत्रफल 120,540 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या 2009 के जनगणना के अनुसार 22,666,000 है.

current gk में ये एक महत्वपूर्ण सवाल है, यहाँ पर हम आपको उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति कौन है इसके बारे में बताने वाले है और उनके जीवन के बारे में जानकारी भी हासिल करेने। उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति सूची भी पत्ता करेंगे।

Uttar Korea Ke Rashtrapati Kaun Hai


हम आपको बताना चाहते है की उत्तर कोरिया में लोकशाही नहीं बल्कि तानाशाही है। यहाँ के तानाशाह का नाम "किम जोंग उन" है। किम जोंग उन खुद को देश का सर्वोच्च नेता और राष्ट्रपति मानता है, क्यों की उत्तर कोरिया पर एस आदमी का राज चलता है।

28 दिसम्बर 2011 में किम जोंग उन देश का तानाशाह बना लिया और 13 अप्रैल 2012 में देश के सर्वोच्च नेता पद पर पदस्थ हुआ।

किम जोंग उन के बारे में सामान्य जानकारी

किम जोंग उन का  जन्म 8 जनवरी 1983 में उत्तर कोरिया के प्योंगयांग शहर में हुआ। इसके पिता का नाम किम जोंग इल है जो इसे पहले उत्तर कोरिया का तानाशाह था। कोरिया का क्रमचारी ये इसके राजनीतिक दल का नाम है। किम सुन विश्वविद्यालय से अपनी education पूरा किया। रि सोल-जु से किम जोंग उन ने विवाह किया और इसको 1 बच्चा है।

uttar korea ke rashtrapati kaun hai ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments