Skip to main content

राजस्थान के शिक्षा मंत्री कौन है | Rajasthan Ke Shiksha Mantri

Rajasthan Ke Shiksha Mantri


जानेगे rajasthan ke shiksha mantri का नाम। राजस्थान भारत का एक राज्य है। राजस्थान के gk ये सवाल बहुत ही महत्वपूर्ण है। किसी भी एग्जाम में ये सवाल पूछा जा सकता है। यहाँ पर हम राजस्थान के शिक्षा मंत्री कौन है इसके बारे में जानकारी हासिल करने वाले है और उनके बारे में सामान्य बात पत्ता करेंगे।   

राजस्थान के शिक्षा मंत्री कौन है?


राजस्थान के वर्तमान शिक्षा मंत्री "गोविन्द सिंह डोटासरा" है। गोविन्द सिंह डोटासरा 24 दिसम्बर 2018 में राजस्थान के शिक्षा मंत्री बने।

राजस्थान के वर्तमान शिक्षा मंत्री बारे में सामान्य जानकारी

गोविन्द सिंह डोटासरा भारतीय राजनीतिज्ञ है और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ये इनका राजनीतिक दल है। इनका जन्म 1 अक्टूबर 1964 में  राजस्थान राज्य के लक्ष्मणगढ़, सीकर में हुआ। लक्ष्मणगढ़, सीकर से ही ये राजस्थान विधानसभा के लिए विधायक चुने गए। मोहन सिंह डोटासरा ये इनके पिता का नाम है और माँ का नाम रूपी देवी है। पिता सरकारी शिक्षक थे, इसके कारन इनकी प्राथमिक शिक्षा गाँव में हुई। आगे की एलएलबी की शिक्षा राजस्थान विश्वविद्यालय से पूरी की। सुनीता देवी से गोविन्द सिंह डोटासरा जी ने विवाह किया इनको दो बेटे हैं। गोविंद सिंह डोटासरा एक अछे वकील है।

गोविन्द सिंह डोटासरा राजनीतिक करियर

- 2005 में राजनीति में पहिला कदम रखा और लक्ष्मणगढ़, सीकर के पंचायत समिति में प्रधान चुने गए। 2005 से 2008 पंचायत समिति लक्ष्मणगढ़ के प्रधान रहे।
- पहली बार राजस्थान विधान सभा का चुनाव 2008 में और जीत हासिल की।
- राजस्थान विधान सभा चुनाव 2013 में लक्ष्मणगढ़, सीकर विधान सभा चुनाव में जीत हासिल की और राज्य में उनके पार्टी की सरकार बनी और इन्हे राजस्थान के शिक्षा मंत्री पद पर पदस्थ किया गया।

राजस्थान के प्रथम शिक्षा मंत्री कौन है

राजस्थान के प्रथम शिक्षा मंत्री "प्रेमनारायण माथुर" थे. 1949 में राजस्थान के प्रथम शिक्षामंत्री बने थे. प्रेमनारायण माथुर एक अछे नेता होने के कारन इन्हे उस वक्त राजस्थान का शिक्षा मंत्री बनाया गया था।

rajasthan ke shiksha mantri ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments