Skip to main content

ये है नेपाल के राष्ट्रपति 2019 | Nepal Ke Rashtrapati Kaun Hai

Nepal Ke Rashtrapati Kaun Hai

जानेगे nepal ke rashtrapati kaun hai. नेपाल एशिया महाद्वीप पर एक देश है, जो भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित ह। दुनिया का सबसे ऊँचा शिखर माउंट एवरेस्ट नेपाल देश में स्थित इसके कारन बहुत सरे पर्यटक लोग नेपाल देश में आते है इसके कारन यहाँ प्रमुख उद्योग पर्यटन ही है। काठमांडु नेपाल की राजधानी और सबसे बडा़ नगर है। नेपाल देश का क्षेत्रफल 147,181 वर्ग किलोमीटर है।

यहाँ पर हम आपको नेपाल के वर्तमान राष्ट्रपति का नाम बताने वाले है और उसके बारे में सामान्य जानकारी हासिल करने वाले है। यहाँ पर नेपाल के राष्ट्रपति की सूची भी पत्ता करेंगे।

Nepal Ke Rashtrapati Kaun Hai


नेपाल के वर्तमान राष्ट्रपति "विद्यादेवी भण्डारी" है। विद्यादेवी भण्डारी 29 अक्टूबर 2015 में नेपाल के राष्ट्रपति पद पर पदस्थ हुए। विद्यादेवी भण्डारी नेपाल की दूसरी राष्ट्रपति है।

नेपाल के वर्तमान राष्ट्रपति के बारे में सामान्य जानकारी

विद्या देवी भंडारी का जन्म 19 जून 1961 में नेपाल देश के भोजपुर मानेभंज्याङ में हुआ। इनके पिता का नाम राम बहादुर पांडे है और माता का नाम मिथिला पांडे है। नेपाल देश में विद्या देवी भंडारी प्रभावशाली नेता माना जाता है। महेन्द्र मोरङ कॉलेज, विराटनगर विद्या देवी भंडारी BA में education पूरा किया। मदन भण्डारी से विद्या देवी भंडारी विवाह किया, इन्हे 2 बच्चे है, जिनका नाम उषा किरण भण्डारी और निशा कुसुम भण्डारी है। इनके पति अब जीवित नहीं है, एक सड़क दुर्घटना में इनके पति की मुर्त्यु हो गयी।

यदि विद्या देवी भंडारी की राजनैतिक सफर की बात की जाए तो, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ये विद्या देवी भंडारी का राजनैतिक दल है। सबसे कम उम्र में विद्या देवी भंडारी राजनीति में आ गयी और राजनैतिक जीवन में अच्छी पकड़ हासिल की। 25 मई 2009 से 6 फ़रवरी 2011 तक नेपाल के मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री पद पर काम किया। वर्तमान में नेपाल के राष्ट्रपति है।

नेपाल के प्रथम राष्ट्रपति कौन है

नेपाल के प्रथम राष्ट्रपति "राम बरण यादव" है। 23 जुलाई 2008 में नेपाल के राष्ट्रपति पद पर पदस्थ हुए और इनका कार्यकाल 27 अक्टूबर 2015 तक रहा।
 
नेपाल के प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन है


नेपाल के प्रथम महिला राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी है और आज के टाइम विद्या देवी भंडारी नेपाल की वर्तमान राष्ट्रपति है।

नेपाल के राष्ट्रपति की सूची

नेपाल के राष्ट्रपति नेपाल देश का प्रमुख और नेपाली सशस्त्र बलों का प्रमुख होता है। अभी तक नेपाल में 2 ही लोग राष्ट्रपति हुए है। नेपाल के राष्ट्रपति का कार्यकाल पाँच वर्ष का होता है।

राम बरण यादव :- 23 जुलाई 2008 से 27 अक्टूबर 2015

विद्या देवी भंडारी :- 28 अक्टूबर 2015 से अभी तक है

nepal ke rashtrapati kaun hai ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments