Skip to main content

ये है तेलंगाना के मुख्यमंत्री | Telangana Ke Mukhyamantri Kaun Hai

Telangana Ke Mukhyamantri Kaun Hai

जानेगे telangana ke mukhyamantri kaun hai. तेलंगाना भारत एक नया राज्य है। एस राज्य की स्थापना 2 जून 2014 में की गयी और ये भारत का 29 व राज्य बन गया। पहले तेलंगाना राज्य आंध्र प्रदेश का हिस्सा रह चूका है। आंध्र प्रदेश से तेलंगाना को अलग राज्य बनाने के लिए यहाँ के लोगो ने बहुत सारे आंदोलन किए। 2009 बाद यहाँ का आंदोलन हिंसा में बदल गया और केंद्र सरकार को इसे भारत का एक नया राज्य घोषित किया। तेलंगाना राज्य का क्षेत्रफल 114,840 वर्ग किलोमीटर है. तेलंगाना राज्य में 10 जिले हो और यहाँ की प्रमुख नदी गोदावरी है। छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र,  आंध्र प्रदेश, ओडिशा और कर्नाटक तेलंगाना राज्य के पडोशी राज्य है।

ये भी जाने :-

तेलंगाना राज्य की जनसंख्या 2011 के जनगणना के अनुसार 35,193,978 है और घनत्व प्रति वर्ग किमी 310 लोग है। यदि तेलंगाना राज्य में धर्म की बात की जाये तो सबसे बड़ा धर्म हिन्दू धर्म है। दूसरा सबसे बड़ा धर्म मुस्लिम धर्म है, एन धर्मो के अलवा सिक्ख, ईसाई, बोद्ध और अन्य धर्म के लोग भी रहते है। राज्य की साक्षरता दर 66.50% है. तेलंगाना में 2 भाषाएँ प्रमुख है तेलुगू , उर्दू, ये इनकी राजभाषा भी है।

यहाँ पर हम तेलंगाना के मुख्यमंत्री कौन है उनके बारे में जानने वाले है। यहाँ पर हम तेलंगाना के मुख्यमंत्री की सूची भी जानेगे।

Telangana Ke Mukhyamantri Kaun Hai - तेलंगाना के मुख्यमंत्री


तेलंगाना के मुख्यमंत्री :- के॰ चंद्रशेखर राव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के॰ चंद्रशेखर राव है। 2 जून 2014 में तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री पद पदस्थ हुए. के॰ चंद्रशेखर राव तेलंगाना के प्रथम मुख्यमंत्री है।

नीचे हमने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के॰ चंद्रशेखर राव के जीवन के बारे में जानकारी दी है वो भी जरुर पढ़े।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के॰ चंद्रशेखर राव जी का जीवन परिचय


के॰ चंद्रशेखर जी का पूरा नाम कलवाकुंतला चंद्रशेखर राव है। इनका जन्म 17 फ़रवरी 1953 तेलंगाना राज्य के चिंतामदका, मेदक में हुआ। के॰ चंद्रशेखर जी का राजनीतिक दल "तेलंगाना राष्ट्र समिति" है. के॰ चंद्रशेखर राव तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख और प्रमुख आंदोलन कार्यकर्ता थे। हैदराबाद में स्थित ओस्मानिया विश्वविद्यालय से के॰ चंद्रशेखर राव जी ने एम ए साहित्य में डिग्री हासिल की है।

के॰ चंद्रशेखर राव जी के व्यक्तिगत जीवन की बात की जाये तो, कल्वाकुंतला शोभा के॰ चंद्रशेखर राव का विवाह हुआ। कल्वाकुंतला शोभा और के॰ चंद्रशेखर को 1 बेटा और 1 बेटी है। इनका एक बच्चा केटी राम राव विधायक और कैबिनेट में मंत्री हैं। इनकी बेटी कलककुंटला कविता एमपी है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के॰ चंद्रशेखर राव जी का राजनीतिक जीवन

राजनीतिक जीवन छात्र नेता के रूप में शुरू हुआ। तेलुगु देशम पार्टी में 1985 वो शामिल हो गए और विधायक चुने गए। यहाँ से इनका राजनीतिक जीवन स्टार्ट हुआ और इसके बाद के॰ चंद्रशेखर राव जी पीछे मुड़के देखा ही नहीं. के॰ चंद्रशेखर राव जी आंध्रप्रदेश में राज्यमंत्री बने, केंद्रीय मंत्री रहे, आंध्रप्रदेश विधानसभा में उपाध्यक्ष बने। विधानसभा के उपाध्यक्ष से इस्तीफा देने के बाद 27 अप्रैल, 2001 "तेलंगाना राष्ट्र समिति" की स्थामें पना की. 2004 में के॰ चंद्रशेखर राव ने लोकसभा चुनाव लढा और लोकसभा सदस्य बने। तेलंगाना राज्य की स्थापना के आदोलन में इनकी मुख्य भूमिका रही। 2 जून 2014 के॰ चंद्रशेखर राव ने मुख्यमंत्री पद की शपत ली।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री की सूची


तेलंगाना के मुख्य कार्यकारी तेलंगाना के मुख्यमंत्री होते है। तेलंगाना भारत के एक नया राज्य है। 2 जून, 2014 को तेलंगाना राज्य को भारत का एक नया राज्य बनाया गया। तेलंगाना में अभी तक 1 ही मुख्यमंत्री रहे है। के चंद्रशेखर राव तेलंगाना राज्य के पहले और वर्तमान मुख्यमंत्री है।

1. के॰ चंद्रशेखर राव :- 2 जून 2014 से 12 दिसंबर 2018
                                  13 दिसंबर 2018 से अभी तक है

telangana ke mukhyamantri kaun hai ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

- राजस्थान के मुख्यमंत्री 
- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री
- त्रिपुरा के मुख्यमंत्री
- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री
- पंजाब के मुख्यमंत्री
- मणिपुर के मुख्यमंत्री

Comments

Popular posts from this blog

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में
योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना
आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :-  http://bit.ly/ghr56tyu


Apply Online :-http://bit.ly/ghr56tyu



HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..

HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..
योग्यता: 8 पास / 10 पास || वेतन : 30 हजार महिना
यहाँ करे आवेदन :- http://bit.ly/hty68yt



Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt




परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21

परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21
योग्यता: 8 पास, 10 पास, 12 पास
आवेदनकरे :- http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt