Skip to main content

ये है मध्य प्रदेश की राजधानी - Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai

Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai

जानेगे madhya pradesh ki rajdhani kaha hai  और madhya pradesh ki rajdhani kya hai. मध्य प्रदेश भारत का एक राज्य है, जो भारत देश के मध्य में स्तिथ है। मध्य प्रदेश खनिज संसाधनों से समृद्ध होने के कारन भारत का एक प्रमुख आर्थिक राज्य है। मध्य प्रदेश के पडोशी राज्य महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान,  छत्तीसगढ़, और उत्तर प्रदेश है। मध्य प्रदेश में जिलो की संख्या 52 है।

यहाँ पर हम आपको मध्य प्रदेश की राजधानी कहा पर है और उसका नाम बताने वाले है। साथ ही हम आपको मध्य प्रदेश की राजधानी के बारे में जानकाऋ देने वाले है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai - मध्य प्रदेश की राजधानी


मध्य प्रदेश की राजधानी की राजधानी "भोपाल" है। जो भारत देश के मध्य भाग में स्थित है। भोपाल के पूर्व में विंध्य पर्वत की श्रृंखला है। भोपाल पहाड़ी इलाक़े में स्थित और भीतर छोटी-छोटी पहाड़ियाँ हैं, इसके के कारन इसका भू-भाग ऊँचा-नीचा है। भोपाल का निर्देशांक २३.२७º उ. एवं ७७.४º पू. हैं।

भोपाल के बारे में जानकारी


भोपाल का इतिहास


भोपाल को बहुत ही प्राचीन इतिहास प्राप्त है। भोपाल का नाम राजा भूपाल शाही जो एक राजा इसके नाम पड़ा। 1000-1055 ईस्वी में भोपाल की स्थापना परमार राजा भोज ने की थी। परमार राजा भोज की भोपाल एक प्राचीन जिला था। प्राचीन काल में कही बार राजवंशो भोपाल पर हमला करके कई बार लूट है। 1708-1740 में भोपाल के उपर दोस्त मोहम्मद शासन रहा था। प्राचीन काल में भोपाल मुगल साम्रज्य का एक प्रमुख भाग था। मराठाओं मुगलों से युद्ध करके 1737 में भोपाल को जित लिया। 18 के दशक में भोपाल के उपर ब्रिटिश की हुकुमत आ गयी। जब भारत आज़ादी मिली तब भोपाल भी आजाद हो गया।

भोपाल का भूगोल


भारत देश के मध्य भाग में स्थित है। भोपाल का निर्देशांक २३.२७º उ. एवं ७७.४º पू. हैं। भोपाल का जलवायु आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय है। मार्च के अंत में और जून के मध्य तक भोपाल में  ग्रीष्मकाल होता है।

गर्मियों औसत तापमान लगभग 30 °C होता है और सर्दियाँ औसत तापमान 16 °C रहता है। भोपाल में अब तक का सबसे कम तापमान 0.3 c दर्ज किया गया। भोपाल में जब बारिश आती है तब भोपाल बार-बार आंधी और बाढ़ आती है। भोपाल में कुल वार्षिक वर्षा लगभग 1146 मिमी होती है।

भोपाल की जनसंख्या और क्षेत्रफल


भोपाल महानगर का क्षेत्रफल 285.88 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार भोपाल की जनसँख्या 1,798,218 है, इसमे 979,168 पुरुष और 862,050 महिला शामिल है। भोपाल के पुरे जिले की जनसँख्या 23,68,145 है। भोपाल में 2 बड़े धर्म है, हिन्दू और मुस्लिम। एन 2 धर्मो के अलावा कही अन्य धर्म के लोग भी रहते है। भोपाल का साक्षरता दर 85.24% है।

भोपाल की अर्थव्यवस्था और पर्यटन स्थल


भोपाल के प्रमुख उद्योगों में बिजली के सामान, रसायन, आभूषण, बिजली के सामान, कपड़ा बुनाई और पेंटिंग, कपास और आटा मिलिंग शामिल है। Bharat Heavy Electricals Limited भारत देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग और manufacturing कंपनी भोपाल में स्थित है, एस कंपनी के अलावा भोपाल में Hindustan Electo Graphite कंपनी स्थित है। भोपाल आज के वक्त मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक शहर है।

भोपाल मध्य प्रदेश का एक अच्छा पर्यटन स्थल है। भोजपुर, ताज-उल-मस्जिद,भीमबेटका गुफाएं, शौर्य स्मारक, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, भारत भवन, गौहर महल आदि भोपाल के अछे दर्शनीय स्थल है।

madhya pradesh ki rajdhani kaha hai  और madhya pradesh ki rajdhani kya hai ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments

Popular posts from this blog

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में
योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना
आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :-  http://bit.ly/ghr56tyu


Apply Online :-http://bit.ly/ghr56tyu



HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..

HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..
योग्यता: 8 पास / 10 पास || वेतन : 30 हजार महिना
यहाँ करे आवेदन :- http://bit.ly/hty68yt



Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt




परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21

परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21
योग्यता: 8 पास, 10 पास, 12 पास
आवेदनकरे :- http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt