Skip to main content

ये है हिमाचल प्रदेश की राजधानी | Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai



जानेगे himachal pradesh ki rajdhani kaha hai और himachal pradesh ki rajdhani kya hai. हिमाचल प्रदेश हिमालय में एक उत्तरी भारतीय राज्य है, जो सुंदर पहाड़ी से घिरा हुआ है। हिमाचल प्रदेश के पडोशी राज्य जम्मू कश्मीर,  पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखण्ड, तिब्बत है। हिमाचल प्रदेश को "देव भूमि" नाम से भी जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश की राजभाषा हिन्दी है और इसका गठन  25 जनवरी 1971 में किया गया था।

यहाँ पर हम आपको हिमाचल प्रदेश की राजधानी कहा है और उसका नाम बताने वाले है। हम आपको हिमाचल प्रदेश की राजधानी के बारे में जानकारी भी देने वाले है।

Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai - हिमाचल प्रदेश की राजधानी


हिमाचल प्रदेश की राजधानी “शिमला” है और हिमाचल प्रदेश शीतकालीन राजधानी “धर्मशाला” है। धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की राजधानी दूसरी राजधानी है।

अब हम himachal pradesh ki rajdhani kaha hai इसके बारे में बात करते है। इसके लिए नीचे दी गयी जानकारी जरुर पढ़े।

शिमला के बारे में जानकारी


हिमालय की पश्चिमी सीमाओं के उत्तर में शिमला स्थित है। शिमला हिमालय की दक्षिण-पश्चिमी श्रेणियों पर 31.61 °N 77.10 °E पर स्थित है। शिमला समुद्र तल से 2,206 मीटर ऊँचा है। राजधानी दिल्ली से शिमला 350 किमी और चंडीगढ़ 116 किलोमीटर दूर है।

जलवायु की बात करे तो शिमला में गर्मियों के दौरान मध्यम रूप से जलवायु गर्म होता है और सर्दियों के दौरान जलवायु ठंडी होती है। गर्मियों के दौरान औसत तापमान 19 और 28 °C और सर्दियों में 1 और 10 °C  होता है।

शिमला की जनसंख्या 169,578 है और क्षेत्रफल 25 वर्ग किलोमीटर है।

महत्‍वपूर्ण पर्यटन केन्‍द्र है होने के कारन, शिमला मुख्य व्यवसाय पर्यटन है ही है। पर्यटन में यहाँ की लोगो को काफी हद तक रोजगार उपलब्ध हुआ है। काली बाड़ी मंदिर, जाखू मंदिर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी, प्रोस्पेक्ट हिल,  संकट मोचन,  तारादेवी आदि अछे पर्यटन स्थल है।

धर्मशाला के बारे में जानकारी


धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी है। धर्मशाला उत्तरी अक्षांश 23 °-13'-00 और पूर्वी देशांतर 76 °-19-00 पर स्थित है। धर्मशाला कांगड़ा घाटी में धौलाधार पहाड़ों में स्थित है। धर्मशाला की औसत ऊंचाई 1457 मीटर है।

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार धर्मशाला की जनसँख्या 30,764 है। इसमे महिला 45% है और  पुरुष 55% है। धर्मशाला में सबसे बड़ा धर्म हिन्दू धर्म है और दूसरा सबसे बड़ा धर्म बोद्ध धर्म है। इसके अलावा यहाँ पर सिख धर्म के लोग भी रहते है।

धर्मशाला की जनसंख्या 2015 के अनुसार 53,543 है और क्षेत्रफल 10.63 वर्ग किलोमीटर है।

himachal pradesh ki rajdhani kaha hai और himachal pradesh ki rajdhani kya hai ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments