Skip to main content

ये है हरियाणा का सबसे छोटा जिला | Haryana Ka Sabse Chota Jila konsa hai

Haryana Ka Sabse Chota Jila konsa hai


जानेगे haryana ka sabse chota jila का नाम। हरियाणा भारत के 29 राज्यों में से एक है। इसका गठन 1 नवंबर 1966 को किया गया था। हरियाणा में जिलो की संख्या 22 है। यहाँ पर हम हरियाणा का सबसे छोटा जिला का नाम जानने वाले है और उसके बारे में जानकारी भी हासिल करेंगे, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।


हरियाणा का सबसे छोटा जिला - Haryana Ka Sabse Chota Jila


हरियाणा का सबसे छोटा जिला :- पंचकुला


हरियाणा का सबसे छोटा जिला “पंचकुला” है। पंचकुला जिले का क्षेत्रफल 816 वर्ग किलोमीटर और पंचकुला शहर का क्षेत्रफल 89 वर्ग किलोमीटर है। पंचकुला शहर पंचकूला जिले का मुख्यालय भी है। पंचकुला के निकटवर्ती क्षेत्र चंडीगढ़ और मोहाली है। राजधानी नई दिल्ली से पंचकुला शहर 259 किमी दूर है।

पंचकुला जिले के बारे में जानकारी


पंचकुला का इतिहास


शहर का नाम पंचकुला गांव के नाम पर रखा गया है जो चंडीगढ़ रोड के साथ जंक्शन के पास, अंबाला कालका राजमार्ग पर स्थित है। 15 अगस्त 1995 में हरियाणा राज्य द्वारा शहर की योजना और विकास किया गया था। पंचकुला में रामगढ़ का किला है। चंदेला राजपूत शासकों द्वारा रामगढ़ का किला का निर्माण किया गया था।

पंचकुला का भूगोल और जलवायु 


पंचकुला जिले का जलवायु उप-उष्णकटिबंधीय है। पंचकुला जिले अच्छी मानसूनी वर्षा होती है। पंचकुला तापमान में बहुत भिन्नता दिखती है। वार्षिक औसतन तापमान 15°C से 43 °C होता है। सर्दियों पंचकुला जिले में कभी कभी बारिश भी होती है। पंचकुला जिले में एकमात्र बारहमासी नदी है, जिसका नाम घग्गर है।

पंचकुला की जनसंख्या और शिक्षा


2011 की भारत की जनगणना के अनुसार 211,355 है। पंचकुला में सबसे बड़ा धर्म पंजाबी हिंदू हैं। पंचकुला में सिख और मुस्लिम अल्पसंख्यक हैं। पंचकुला में ज्यादा पंजाबी भाषा बोली जाती है। हरियाणा राज्य की भाषा हिंदी , पंचकुला में हिंदी भाषा भी बोली जाती है।

पंचकुला में अछे शिक्षा का केंद्र है। गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर 1, पंचकुला, पंचकुला इंजीनियरिंग कॉलेज, बीआरएस डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ सिविल एविएशन, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रेनिंग इन सर्च रेस्क्यू एंड डिजास्टर रिस्पांस ये महाविद्यालय पंचकुला में स्थित है।

पंचकुला में fimel के 2 महाविद्यालय है जिनका नाम महिलाओं के लिए सरकारी पॉलिटेक्निक और गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स है।

पंचकुला की अर्थव्यवस्था और पर्यटन स्थल


पंचकूला मर आईटी पार्क है सेक्टर 22 में बाहरी हिमालय की तलहटी और घग्गर नदी के किनारे पर स्थित है। HSIIDC ने पंचकूला का आईटी पार्क बनाया है और ये 74 एकड़ में फैला हुआ है।


पंचकुला एक अच्छा पर्यटन स्थल है। माता मानसा देवी मंदिर, भीमा देवी मंदिर स्थल संग्रहालय, जयंती देवी मंदिर, बीर शिकारगाह वन्यजीव अभयारण्य,कौशल्या डैम, राष्ट्रीय कैक्टस और Succulent वनस्पति उद्यान और अनुसंधान केंद्र आदि अच्छे पर्यटन स्थल है।

Haryana Ka Sabse Chota Jila konsa hai ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमें कमेंट में जरुर बताये।

Comments

Popular posts from this blog

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में
योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना
आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :-  http://bit.ly/ghr56tyu


Apply Online :-http://bit.ly/ghr56tyu



HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..

HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..
योग्यता: 8 पास / 10 पास || वेतन : 30 हजार महिना
यहाँ करे आवेदन :- http://bit.ly/hty68yt



Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt




परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21

परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21
योग्यता: 8 पास, 10 पास, 12 पास
आवेदनकरे :- http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt