Skip to main content

ये है हरियाणा का सबसे बड़ा गांव | Haryana Ka Sabse Bada Gaon

haryana ka sabse bada gaon

जानेगे haryana ka sabse bada gaon का नाम। हरियाणा एक उत्तर भारतीय राज्य है जो 3 तरफ से नई दिल्ली के आसपास है। यहाँ पर हम हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव का नाम जानने वाले है और उसके बारे में जानकरी भी हासिल करेंगे जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

पीछले पोस्ट में हमने हरियाणा का सबसे छोटा जिला और हरियाणा की राजधानी के बारे में बताया है वो भी पोस्ट जरुर पढ़े।

हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव - Haryana Ka Sabse Bada Gaon


हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव :- सिसाय

हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव “सिसाय” गाव है। सिसाय हरियाणा राज्य के हिसार जिले में स्थित है। सिसाय हँसी के तहसील से 9 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। इसे सिंधु घाटी का सभ्यता स्थल माना जाता है। माधा, राजपुरा, धानी कुमारन, महजोत, मसूदपुर, दत्ता,  बर, धनपाल,लोहारी राघो, सांई पुर और मोथ रंगदान ये सिसाय गाव के आसपास के गाव है।

एस गाव के सभी धर्म के लोग रहते है, लेकिन एस गाव में सभी जातियों का भाईचारा है दिखने को मिलता है। एस गाव की खासियत ये है की गाव बड़ा होने बावजूद पुलिस स्टेशन नहीं है। इसे ये साबित होता है की बड़ा गाव होने के बावजूद यहाँ पर कितनी एकता है।

हिंद केसरी विजेता मोस्टर चंदगी राम पहलवान इसी गाँव से है। मोस्टर चंदगी राम पहलवान के एस गाव को पुरे भारत देश में प्रसिद्ध मिली है. यहा के पब्लिक स्कूल में भी कुस्ती सिखाई जाती है। गाव के लोग सिसाय गाव को "कुश्ती हब" बनान चाहते है और इसके लिए सिसाय गाव के लोग बहुत मेहनत भी कर रहे है।
सिसाय गाव दो पंचायतों में विभाजित किया गया है सिसाय कालीरामन और सिहाग बोलन है। अंग्रेजी माध्यम स्कूल मॉडल संस्कृत सीनियर सेकेंडरी ये सरकार द्वारा संचालित किये जाने वाल सिसाय गाव स्कूल है। सिसाय गाव की बोली और आधिकारिक भाषा हिंदी है।

haryana ka sabse bada gaon ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments