Skip to main content

ये है छत्तीसगढ़ की राजधानी | Chhattisgarh Ki Rajdhani Kaha Hai

Chhattisgarh Ki Rajdhani Kaha Hai


जानेगे chhattisgarh ki rajdhani kaha hai और chhattisgarh ki rajdhani kya hai. छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है, जो पूर्व में स्थित है। क्षेत्रफल 135,191 किमी है और क्षेत्रफल की दृष्टी से नौवाँ सबसे बड़ा राज्य है। 1 नवम्बर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य का मध्यप्रदेश से विभाजित करके राज्य का गठन किया गया था। छत्तीसगढ़ के पडोशी राज्य महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश,आंध्र प्रदेश, ओडिशा और तेलंगाना है।

यहाँ पर हम आपको छत्तीसगढ़ की राजधानी कहा है और क्या है इसके बारे में बताने वाले है। छत्तीसगढ़ की राजधानी बारे में जानकारी भी हासिल करेंगे जैसे की भूगोल, जलवायु आदि।

Chhattisgarh Ki Rajdhani Kaha Hai - छत्तीसगढ़ की राजधानी


छत्तीसगढ़ की राजधानी "रायपुर" है। खारुन नदी के तट में रायपुर शहर स्थित है। रायपुर एक बड़े मैदान के केंद्र के पास स्थित है, जिसका नाम धान का कटोरा है। दक्कन का पठार रायपुर के दक्षिण में स्थित है. रायपुर शहर के पूर्व में महानदी बहती है।

रायपुर शहर की जानकारी


रायपुर शहर का इतिहास


एसा कहा जाता है की रायपुर शहर की स्थापना राजवंश के राजा रामचंद्र ने की। रायपुर एक प्राचीन शहर में से एक है, रायपुर किले में मिली खंडहर पुराने स्थलों  पुरातात्विक साक्ष्य मिलती है। रायपुर  मौर्य साम्राज्य और दक्षिणी कोसल का हिस्सा रहा होगा. रायपुर शहर बड़े बड़े राज्यों की राजधानी शहर रह चूका है, इसमे शामिल है कलचुरी राजा, राजवंश के राजा, सोमवंशी राजा आदि।

1854 ब्रिटिश सरकार ने छत्तीसगढ़ को रायपुर का मुख्यालय बनाया। 1 नवंबर 1956 को रायपुर मध्य प्रदेश का एक हिस्सा बन गया और बाद में 1 नवंबर 2000 को नए राज्य छत्तीसगढ़ राजधानी बन गया।
रायपुर का भूगोल और जलवायु 

रायपुर का क्षेत्रफल 226 वर्ग किलोमीटर है। धान का कटोरा के नाम से जाने वाले एक बड़े मैदान के मध्य में रायपुर शहर स्थित है।

रायपुर का जलवायु उष्णकटिबंधीय आर्द्र और शुष्क है। शहर में लगभग 1,300 मिलीमीटर बारिश होती है। अप्रैल-मई में तापमान 45°C तक जाता है। नवंबर से जनवरी जब सर्दियां का मौसम होता है तब 5 °C तक गिर गिर जाता है. गर्मी में औसतन तापमान 45 से 29 सेल्सिअस रहता है। सर्दी में सतन तापमान 27 से 10 सेल्सिअस होता है।

रायपुर की जनसंख्या और शिक्षा


2011 की जनगणना के अनुसार  रायपुर की जनसंख्या 1,010,087 है। रायपुर का साक्षरता दर 86.90% है. इसमे महिला साक्षरता 81.10% है और पुरुष साक्षरता 92.39% है। रायपुर में सबसे बड़ा धर्म हिन्दू धर्म ही है। इसके अलावा रायपुर में मुस्लिम, सिख, बोद्ध आदि धर्म के लोग रहते है।

शिक्षा की बात करे तो रायपुर छत्तीसगढ़ का प्रमुख शिक्षा केंद्र है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरु स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय, शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय, होम्योपैथिक महाविद्यालय आदि अछे महाविद्यालय रायपुर शहर में स्थित है।

रायपुर की अर्थव्यवस्था और पर्यटन स्थल


रायपुर अर्थव्यवस्था saw-milling or कृषि पर आधारित रही है। विभिन्न स्थानीय कृषि  उत्पादों व्यापार बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार प्रयत्नशील है।

chhattisgarh ki rajdhani kaha hai और chhattisgarh ki rajdhani kya hai ये पोस्ट आपको कैसी लगी ये हमे कमेंट में जरुर बताये।

Comments

Popular posts from this blog

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में
योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना
आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :-  http://bit.ly/ghr56tyu


Apply Online :-http://bit.ly/ghr56tyu



HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..

HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..
योग्यता: 8 पास / 10 पास || वेतन : 30 हजार महिना
यहाँ करे आवेदन :- http://bit.ly/hty68yt



Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt




परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21

परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21
योग्यता: 8 पास, 10 पास, 12 पास
आवेदनकरे :- http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt