Skip to main content

ये है भारत का सबसे बड़ा राज्य | Bharat Ka Sabse Bada Rajya

Bharat Ka Sabse Bada Rajya 
जानेगे bharat ka sabse bada rajya का नाम। भारत दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे बड़ा देश है, जो मुख्य रूप से दक्षिण एशिया के केंद्र में स्थित है, और उत्तर-पश्चिम में चीन, नेपाल और उत्तर में पाकिस्तान, उत्तर-पूर्व में भूटान और बांग्लादेश और म्यांमार के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को साझा करता है। पूर्व की ओर हैं। श्रीलंका दक्षिण में स्थित है, मालदीव दक्षिण-पश्चिम में है और हिंद महासागर में भारत के दक्षिण-पूर्व में समुद्री है।

भारत देश में टोटल 29 राज्य है। यहाँ पर हम भारत chhatrapal ki drishti se bharat ka sabse bada rajya और jansankhya ki drishti se bharat ka sabse bada rajya konsa hai ये जानेगे। एन राज्यों के बारे में जानकारी भी हासिल करेंगे जो आपके लिए बेहत उपयोगी साबित होगी। 

भारत का सबसे बड़ा राज्य - Bharat Ka Sabse Bada Rajya


Chhatrapal Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya


क्षेत्रफल की दृष्टी से भारत का सबसे बड़ा राज्य “राजस्थान” है। राजस्थान भारत देश का एक राज्य है। जिसका क्षेत्रफल 3,42,239.00 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। राजस्थान दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है, इसकी मुख्य वजह यहाँ का ऐतिहासिक फ़ोर्ट्स,  पलेसेस, आर्ट्स एंड कल्चर है।

राजस्थान की मुख्य भौगोलिक विशेषता राजस्थान में स्थित थार रेगिस्तान और अरावली पर्वतमाला है। थार रेगिस्तान राजस्थान के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में स्थित है और पाकिस्तान देश के पार दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में और अरावली पहाड़ी तक जाता है।

राजस्थान की जनसंख्या 2001 की जनगणना अनुसार 5,65,07,188 है। राजस्थान में हिंदी, मारवाड़ी, और राजस्थानी भाषा बोली जाती है। 

राजस्थान में औसत तापमान ग्रीष्मकाल में 25 °C से 45 °C और में सर्दी में औसत तापमान 10 °C से 30 °C तक होता है. वार्षिक वर्षा औसत 40 सेमी से 110 सेमी होती है।

राजस्थान की अर्थव्यवस्था की की बात की जाये तो, कृषि और पशुचारण राजस्थान की मुख्य अर्थव्यवस्था है. दालें, गन्ना, गेहूं,  तिलहन और जौ की खेती का क्षेत्र बहुत बड़ा है। खाद्य तेलों का  राजस्थान भारत का सबसे बड़े उत्पादक राज्य है। उत्तर पश्चिमी स्थित  इंदिरा गांधी नहर राजस्थान राज्य में कृषि उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। पॉलिएस्टर फाइबर का राजस्थान भारत देश का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक राज्य ह।. इसके अलावा राजस्थान राज्य में प्रमुख रासायनिक और इंजीनियरिंग कंपनियां स्थित है, ये कंपनियां दक्षिणी राजस्थान के कोटा में स्थित है।

Jansankhya Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya


जनसंख्या की दृष्टी से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। 1 मार्च 2011 के अनुसार उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 199,581,477 है। भारत की जनसंख्या में उत्तर प्रदेश राज्य का योगदान 16.16% है। 20 वर्षो में इसकी जनसंख्या में 26% से अधिक की वृद्धि हुई। उत्तर प्रदेश सबसे सबसे घनी आबादी वाले राज्य भी है, राज्य प्रति वर्ग किलोमीटर 828 व्यक्ति है।

उत्तर प्रदेश में बड़ी जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग हैं.उत्तर प्रदेश का लिंगानुपात 1000 पुरुषों से 912 महिलाअ है। उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा धर्म हिन्दू धर्म ही है और दूसरा सबसे बड़ा धर्म मुस्लिम है। उत्तर प्रदेश में हिंदू 79.73%, मुस्लिम 19.26%, सिख 0.32%, जैन 0.11%, बौद्ध 0.10%, ईसाई 0.18%, और अन्य 0.30% है।

ये उत्तर प्रदेश में साक्षरता दर की बात की जाये तो राज्य की साक्षरता दर 67.7% है। इसमे पुरुषों की साक्षरता दर 79% और महिलाओं की साक्षरता दर 59% है। 2001 में उत्तर प्रदेश की साक्षरता दर में और 2011 में इसकी वृधि हुई है।

उत्तर प्रदेश की आधिकारिक भाषा हिंदी है। 94.08% लोग उत्तर प्रदेश में हिंदी भाषा का उपयोग करते है। उत्तर प्रदेश इसके अलावा अंग्रजी, उर्दू, अवधी, भोजपुरी, ब्रजभाषा आदि भाषाए बोली जाती है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की अपनी बोलियाँ भाषा बोली जाती है।

उत्तर प्रदेश की economy की बात की जाये तो उत्तर प्रदेश की economy महाराष्ट्र राज्य के बाद भारत देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उत्तर प्रदेश का में कृषि प्रमुख व्यवसाय है। भारत देश के कृषि उत्पादन में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी 19% है। गेहूं और गन्ना उत्तर प्रदेश में मुख्य व्यावसायिक फसल है। उत्तर प्रदेश भारत देश का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है। 70% चीनी उत्तर प्रदेश में उत्पादन की जाती है।

यहाँ पर हमने आपको bharat ka sabse bada rajya बताया। ये भी बताया की chhatrapal ki drishti se bharat ka sabse bada rajya और jansankhya ki drishti se bharat ka sabse bada rajya तो आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये हमें कमेंट में जरुर बताये।   

Comments

Popular posts from this blog

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में

मीटर रीडर पदों पर निकली बम्पर भर्ती 2020 में
योग्यता : 8 पास/10 पास | वेतन : Rs.22,050/- महिना
आवेदक फॉर्म यहाँ भरे :-  http://bit.ly/ghr56tyu


Apply Online :-http://bit.ly/ghr56tyu



HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..

HDFC Bank ने विभिन्न पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका..
योग्यता: 8 पास / 10 पास || वेतन : 30 हजार महिना
यहाँ करे आवेदन :- http://bit.ly/hty68yt



Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt




परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21

परिवहन विभाग महाभर्ती 2020-21
योग्यता: 8 पास, 10 पास, 12 पास
आवेदनकरे :- http://bit.ly/hty68yt


Apply Online :-http://bit.ly/hty68yt